IIMT University

Smartphone Charging Tips: Don’t Forget To Do These Five Things While Charging The Phone, Battery Life Will Be Less

by -42 views


आजकल 7000mAh की बैटरी से लैस स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं, जहां पहले सैमसंग ने अपने फोन में इतनी पावरफुल बैटरी थी, वहीं अब टेक्नो ने 7000mAh की बैटरी वाला फोन भारत में लॉन्च कर दिया है. वहीं अब स्मार्टफोन का ज्यादा यूज बढ़ गया है ऐसे में फोन की बैटरी भी जल्द ही खत्म हो जाती है और इसे फोन को बार-बार चार्ज करना पड़ता है. फोन चार्ज करते समय हम अक्सर कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो कि फोन के लिए नुकसानदायक हैं. आज हम इन्हीं गलतियों की तरफ आपका ध्यान आकर्षित करवाना चाहते हैं. 

रातभर न करें चार्ज
कई बार हम रात को सोते वक्त अपना फोन चार्जिंग में लगा देते हैं और फोन रात भर चार्ज होता रहता है. ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर असर पड़ता है और फोन की बैटरी जल्दी खराब भी हो सकती है. इसलिए अपने फोन को ज्यादा देर तक चार्जिंग में न लगाएं.

80 फीसदी तक ही चार्ज करें फोन
कई बार हम फोन की चार्जिंग को लेकर लापरवाही बरतते हैं. फोन जब तक खुद स्विच ऑफ न हो जाए हम चार्ज नहीं करते. लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से फोन की बैटरी पर बहुत असर पड़ता है. अगर आपको अपने फोन की बैटरी को ठीक बनाए रखना है तो हमेशा 20 फीसदी बैटरी बचने पर ही फोन चार्जिंग में लगा देना चाहिए. बैटरी को बिना डाउन हुए ही चार्ज करने पर आप दुष्प्रभाव से बच सकते हैं. इसके लिए आप हो सके तो अपने साथ एक अच्छए पावरबैंक का इस्तेमाल करें. जरुरत पड़ने पर तुरंत फोन को चार्जिंग में लगाए.

हमेशा ऑरिजिनल चार्जर का करें यूज
फोन की बैटरी को खराब होने से बचाना है और लंबे समय तक चलाना है तो हमेशा अपने स्मार्टफोन को ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें. अगर आप किसी दूसरे या लोकल चार्जर से फोन चार्ज करते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. लगातार ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी खराब भी हो सकती है. इसलिए फोन से साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें.

चार्जिंग से पहले फोन से कवर हटा दें
फोन को डेमेज होने से बचाने के लिए हम सभी कवर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कवर लगाकर फोन चार्ज करने से फोन जल्दी गर्म हो जाता है. कई बार चार्जिंग पिन ठीक से नहीं लग पाती तो फोन चार्ज नहीं हो पाता. इसलिए फोन को एक बार में फुल चार्ज करने की कोशिश करें. चार्जिंग के दौरान कवर हटाकर ही चार्ज करें.

फास्ट चार्जिंग एप्स का इस्तेमाल न करें
कई बार हम फोन की बैटरी को बचाने के लिए ऐसे फास्ट चार्जिंग एप्स डाउनलोड कर लेते हैं. जो फोन में लगातार चलते रहते हैं. इससे आपका भले ही जल्दी चार्ज हो जाता हो लेकिन बैटरी जल्दी ही खत्म हो जाती है. बैटरी बचाने वाली इन थर्ड पार्टी एप का बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है.

ये भी पढ़ें

Smartphone Battery: दिन में कई बार करना पड़ता है फोन चार्ज तो अपनाएं ये टिप्स, बढ़ जाएगी बैटरी लाइफ

अगर आप भी अस्पताल के ICU में ले जाते हैं मोबाइल तो हो जाएं अलर्ट! उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान



Source link

Nexus Media Solution

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *